राजधानी को तंबाकू सेवन से बचाने के लिए विधायकों की अनूठी पहल

नई दिल्ली। आमतौर पर आपने किसी भी राजनेता को अपने इलाके की किसी मांग या किसी का विरोध करने के लिए सड़क पर प्रदर्शन करते देखा होगा पर अब तंबाकू पर नियंत्रण के प्रति अपनी वचनबद्धता दिखाने के लिए सड़कों पर आमजनता को समझाने की विधायकों ने अूनठी पहल की है। विधायकों, संबध हेल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ), मैक्स इंडिया फाउंडेशन और दिल्ली पुलिस ने पहली बार सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 (कोटपा) के तहत सोमवार को पश्चिमी जिले तिलकरनगर, जनकपुरी, हरीनगर, विकासपुरी विधानसभा क्षेत्रेां में एक संयुक्त अभियान चलाया। जिसमें विधायकों ने कोटपा का उल्लंघन करने वालों को तंबाकू के खतरों से अवगत कराया वहीं गुलाब का फुल देकर उनको ऐसे उत्पादों का सेवन न करने के लिए पे्ररित भी किया।

दिल्ली में पश्चिम जिले के आम आदमी पार्टी के विधायकों ने तंबाकू का सेवन करने वालों को इसके हानिकारक दुष्प्रभावों के बारे में बताया और उनसे इसके उपयोग को छोड़ने के लिए कहा, वहीं पुलिस ने सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान कर रहें लोगों को समझाया और चालान की कार्यवाही की।
दिल्ली के पश्चिम जिले में पुलिस द्वारा कोटपा लागू करने का अभियान पुलिस उपायुक्त विजय कुमार के निर्देशों पर चलाया गया और स्कूल परिसर के 100 गज के भीतर एवं सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वाले और तंबाकू बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

कोटपा के प्रावधानों के तहत सार्वजनिक स्थानों पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष विज्ञापन और तम्बाकू उत्पादों को बढ़ावा देने, नाबालिगों द्वारा या उन्हें तंबाकू उत्पादों की बिक्री या स्कूलों के 100 गज की दूरी में इनकी बिक्री पर रोक लगाता है। डीसीपी विजय कुमार के मुताबिक, पिछले छह महीनों में पश्चिम जिले में 2500 से ज्यादा लोगों को कोटपा के तहत जुर्माना किया गया। वही दिल्ली में पिछले एक वर्ष में करीब 40 हजार चालान कोटपा में हुए है।

यह भी पढ़ेंः टीवीसी चुनावः गृहमंत्री से मिलकर चुनाव पर रोक लगाने की मांग

यह भी पढ़ेंः पीसीओएसः महिलाओं के जीवन एवं स्वास्थ्य समस्याओं पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन संपन्न

Related posts

Leave a Comment