MCD: सफाई कर्मचारियों का शोषण, बंधुआ मजदूर की तरह कराया जा रहा है काम

नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली नगर निगम के 3 सफाई कर्मचारी को चुनाव डयूटी के समय गंभीर रूप से चोटें आई है, जिसमें एक कर्मचारी के पैर में फ्रैक्चर आने से पैर की हड्डी टूट गई है, जिसको अम्बेडकर अस्पताल में भर्ती किया गया बाद में सरोजनी अस्पताल में रेफर किया गया है।
जोन के सभी सफाई कर्मचारी मंगलवार को केशवपुरम जोन नगर निगम के खिलाफ धरने पर बैठ गए।

अखिल भारतीय युवा मजदूर मोर्चा के संस्थापक ननवाराम ने बताया कि सफाई कर्मचारी के साथ इतना बड़ा हादसा होने के बाद भी किसी अधिकारी ने जाकर नहीं देखा है। कर्मचारियों ने मांग की है कि इलाज के सभी खर्च और पीड़ित कर्मचारी की जितने दिनों की छुट्टी होगी उसका खर्च नगर निगम उठाए।
दिल्ली प्रदेश नगर निगम यूनियन कर्मचारी के अध्यक्ष पिंकी सूद ने कहा कि निगम के अधिकारी सफाई कर्मचारियों से एक बंधुआ मजदूर की तरह काम कराते हैं।
उन्होंने कहा कि हमारा सफाई का काम है न कि फर्नीचर लोडिंग का, इसके बावजूद निगम अधिकारी अपनी मनमर्जी से काम करवाता है, मना करने पर नौकरी से निकालने की धमकी मिलती है, अधिकारी सफाई कर्मचारियों का शोषण करते हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव डयूटी के समय किसी सफाई कर्मचारी के पास आईडी कार्ड नहीं था। सफाई कर्मचारियों के पास निगम का भी आईडी कार्ड नहीं है, कल को किसी तरह की कोई बात होती है तो इनकी पहचान कैसे होगी?

अब सवाल यह है कि सफाई कर्मचारियों को किस अधिकारी के आदेश पर चुनाव में डयूटी लगाई गई?

#MCD  #नगरनिगमआयुक्त #उत्तरीदिल्लीनगरनिगम #दिल्लीनगरनिगम #सफाईकर्मचारी #केशवपुरमज़ोन #बंधुआमजदूर

Related posts

Leave a Comment