150वीं जयंती पर ONGC ने मनाया स्वछता दिवस, लॉन्च किया ईको-फ्रेंडली बैग

नई दिल्ली। ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) द्वारा महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर राष्ट्रीय स्वछता दिवस के उपलक्ष्य में सेफ एप्रोच के संयुक्त सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ओएनजीसी के प्रमुख समन्वय एचपीसिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। दिल्ली के मंडी हाउस के पास एलटीजी ऑडिटोरियम, कोपरनिकस मार्ग में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

इस आयोजन का उद्देश्य ‘‘सिंगल यूज प्लास्टिक” का उपयोग खत्म करने के लिए लोगों को जागरूक करना था। इस आयोजन का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया, सभी अतिथियों के साथ-साथ दर्शकों द्वारा प्लास्टिक के सिंगल उपयोग को रोकने के लिए प्रतिज्ञा ली गई। गाँधी जी के सम्मान में एक नाटक का भी आयोजन किया गया जिसमे उनके संघर्ष और स्वच्छता के बारे में उनके विचारों को दिखाया गया, क्योंकि जिन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था।

कार्यक्रम के दौरान ईको-फ्रेंडली स्टेशनरी किट लान्च किया गया जो की पर्यावरण के हित में है। विकलांग बच्चों को उनके प्रयोग के लिए उपकरण प्रदान किये गए। से नो टू सिंगल यूज प्लास्टिक और स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक दिखाया गया जिसके द्वारा दर्शको को प्लास्टिक के हानिकारण प्रभावों के बारे में बताया गया और यह आग्रह किया गया की प्लास्टिक की जगह ईको-फ्रेंडली सामग्रियों की ओर अग्रसर हो। ओएनजीसी के प्रमुख समन्वय एच.पी.सिंह ने दर्शको को सम्बोधित किया और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में ओएनजीसी के अन्य वरीष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। जनता को प्लास्टिक का उपयोग न करने पर जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़ेंः आजादी के 67 वर्ष बीत गये, पहले की सरकार ने बापू के सपनों को पूरा नहीं किया-रघुवर दास

इस अवसर पर दिल्ली ‘‘सीएसआर’’ की इंचार्ज शशि प्रसाद ने ओएनजीसी द्वारा दिल्ली और एनसीआर में ओएनजीसी के माध्यम से कार्यान्वित प्रोजेक्ट के बारे में अपने विचार व्यक्त किये। कुली कैंप वसंत विहार के प्रधान ने लोगो को ओएनजीसी के कार्य के माध्यम से हुए सकारात्मक बदलाव के बारे में लोगो को बताया व ओएनजीसी को धन्यवाद ज्ञापन किया। साथ ही ओएनजीसी के सहयोग से किये गए प्रोजेक्ट्स के बारे में कुली कैम्प के प्रधान ने लोगो को अवगत कराया। अंत में स्वच्छता का सन्देश देते हुए वॉकथाँन का आयोजन किया गया जिसका फ्लैग ऑफ ओएनजीसी के वरिष्ठ अधिकारी ने किया।

#ONGC #महात्मागाँधी150वींजयंती #ईकोफ्रेंडली

Related posts

Leave a Comment