रक्षा मंत्री ने किया प्लास्टिक मुक्त अभियान की शुरूआत, कहा, स्वच्छता के प्रति पूरा देश जागरूक

नई दिल्ली। देशभर में सभी रक्षा संस्थानों एवं छावनियों को प्लास्टिक मुक्त करने का अभियान रक्षा मंत्रालय द्वारा पूरे जोर शोर से चलाया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय ने 7 दिसंबर 2019 से विशेष प्लॉगिंग जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज इस अभियान का शुभारंभ दिल्ली छावनी से किया एवं इसमें रक्षा मंत्रालय के अधीन देशभर के सभी विभागों ने एकजुट होकर एकल-उपयोग प्लास्टिक को पूर्णता प्रतिबंधित करने के अपने संकल्प को दोहराया।

दिल्ली छावनी में इस कार्यक्रम का आयोजन आर्मी हेडक्वार्टर, दिल्ली एरिया एवं दिल्ली छावनी परिषद् द्वारा किया गया। इस अवसर पर राजनाथ सिंह कहा की आज स्वच्छता के प्रति पूरा देश जागरूक है। उन्होंने कहा की आजाद भारत में स्वच्छता ही एक मात्र ऐसा सामाजिक मुद्दा है जो कुछ ही समय में जन आंदोलन बन गया। वर्ष 2014 से देशभर में 10 करोड़ 60 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ। आज भारत भर में शहर, गांव, छोटे छोटे कस्बे खुले में शौच मुक्त हो चूके है। देशभर में स्वच्छता अभियान की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की लोग अब सड़क पर कूड़ा फेकने से पूर्व यह जरूर देखते है की उन्हें कोई देख न ले। उन्होंने कहा की वर्ष 2014 में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लाल किले की प्राचीर से जब स्वच्छ भारत अभियान की घोषणा की थी तब जन साधारण को इसकी अहमीयत का पूर्णता अंदाजा नहीं था जितना लोग स्वच्छता के प्रति अब सजग है एवं इसमें अब जन भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है।
उन्होंने कहा की देशभर के स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विशेष सफाई अभियानों, नुक्कड़-नाटक, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी, चित्रकला प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है, जिससे लोगो में स्वच्छता की प्रति जागरूकता बड़ी है और उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की भी बात कही। रक्षा मंत्रालय आज पूरे देश में 400 से अधिक स्थानों पर विशाल प्लॉगिंग कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है । स्वच्छ पखवाड़ा की गतिविधियों के हिस्से के रूप में प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने और परिवेश को स्वच्छ बनाने के लिए जन समुदाय के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने एकल-उपयोग प्लास्टिक से होने वाले पर्यावरण एवं स्वास्थ्य के प्रभावों पर चर्चा करते हुए सभी से देश को एकल-उपयोग प्लास्टिक से मुक्त कराने का आग्रह किया। इस मौके पर रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नाइक भी मौजूद रहे।

#PMO #नरेंद्रमोदी #प्लास्टिकमुक्तअभियान #रक्षामंत्रालय #राजनाथसिंह #स्वच्छपखवाड़ा #दिल्लीछावनी

Related posts

Leave a Comment