Delhi Election 2020: मतदान केंद्रों पर होगी सुरक्षा बलों की पैनी नजर

अतिरिक्त बलों के साथ 40 हजार पुलिस कर्मी और 19 हजार होमगार्ड की नज़रें होंगी चुनाव पर।
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर दिल्ली पुलिस हर संभव तैयारियां कर चुकि है। चुनाव की दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए सुचारू रुप से दिल्ली पुलिस ने विस्तृत कानून व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था की है।
मतदान परिसरों की सुरक्षा और ईवीएम के लिए सीएपीएफ के 190 सुरक्षा बलों को शामिल करने के अलावा, लगभग 40 हजार पुलिस कर्मियों को चुनाव स्थल पर तैनात किया गया है। इसके अलावा 19 हजार होमगार्ड मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में स्थानीय पुलिस की सहायता करेंगे। ईवीएम, महत्वपूर्ण बूथों और मतगणना केंद्रों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त बल भी तैनात किए गए हैं। इनके अलरवा 2689 मतदान परिसर (545 महत्वपूर्ण) और 21 मतगणना केंद्र हैं, जिन्हें बहुस्तरीय सुरक्षा प्रदान की गई है। संवेदनशील और कमजोर क्षेत्रों में पर्याप्त क्षेत्र का वर्चस्व सुनिश्चित किया जाएगा, और बूथों तक मतदाताओं के सुगम आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए सभी सावधानी बरती जाएगी।
स्थैतिक निगरानी दल और उड़न दस्ते तैनात किए गए हैं। चुनाव के मध्य नजर किसी प्रकार की अन्य गैरकानूनी प्रथाओं द्वारा प्रभावित करने के किसी भी प्रयास की जांच करने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।
अवैध शराब और अन्य कंट्राबेंड के परिवहन की जांच करने के लिए सीमाओं पर पिकेट को मजबूत किया गया है। सभी सीमा क्षेत्रों को एनसीआर पुलिस के समकक्षों के साथ नियमित समन्वय द्वारा कड़ी निगरानी में रखा जाएगा। वरिष्ठ अधिकारी जमीनी स्तर पर व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण करेंगे। आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बाद से, अवैध शराब के व्यापार की जांच के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं और 96,798.8 लीटर अवैध शराब और 774.1 किलोग्राम की दवाएं पहले ही जब्त की जा चुकी हैं।

#DelhiPolice #ElectionCommission #DelhiElection2020

Related posts

Leave a Comment