आधार कार्ड सेंटर पर रिश्वत की मांग, विधायक ने कहा, ये सच है

(यु.सि.) संवाददाता, नई दिल्ली। सदर विधानसभा क्षेत्र के गुलाबी बाग आधार सेंटर पर आधार कार्ड बनाने व अपडेट करने के नाम पर रिश्वत मांगने का मामला सामने आया है।
आधार कार्ड की बढ़ती हुई प्रतिबद्धता के कारण देश में आधार कार्ड बनाने के लिए आधार केंद्रों पर भारी भीड़ से लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आधार कार्ड बनाने के लिये गुलाबी बाग में राशन दफ्तर पर सेंटर बनाया हुआ है। जहां कर्मचारी रोजाना आधार कार्ड बनाने का काम करते हैं।

कई स्थानीय लोगों ने संवाददाता को बताया कि गुलाबी बाग आधार केंद्र पर कर्मचारी आधार कार्ड की एंट्री करने की एवज में रिश्वत की मांग करते हैं। संवाददाता ने सच्चाई जानने के लिए शुक्रवार को आवेदक के रुप में आधार सेंटर का दौरा किया, जहां पाया कि आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए 500 से 600 रुपये की मांग की जा रही है। संवाददाता जब आधार सेंटर के अन्दर जाना चाहा तो गेट पर खड़ा अनिल नाम के व्यक्ति ने रोक दिया, पूछे जाने पर वहां का कर्मचारी बताया।

आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कर्मचारी अनिल ने बताया कि स्थानीय विधायक से लिखित में लाना होगा। पूछे जाने पर क्या कोई और तरीका है जिससे जल्दी बन जाये, कर्मचारी ने बताया हां जल्दी बन जाएगा और उसने अन्दर से एक व्यक्ति को बुलाया जिसका नाम संदीप था और संदीप ने संवाददाता को साइड में आने को कहा। बातचीत के दौरान संदीप ने बताया कि 600 से 500 रुपये लगेगा आधे घंटे में आपका आधार कार्ड बन जाएगा। संवाददाता ने पूछा कि आधार बनाने कि लिये फीस के अलावा कोई पैसे नहीं लगता तो कर्मचारी ने बताया कि आपके पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो बनवाने के लिये पैसे लगेंगे और अन्दर भी देने पड़ते है।

इस बारें में संवाददाता ने सदर विधानसभा के स्थानिए विधायक से बात कि तो उन्होंने कहा कि हमें पहले भी लोगों ने शिकायत की थी। हां ये सच है कि गुलाबी बाग आधार केंद्र के कर्मचारी नजायज बाते करते है।

#गुलाबीबाग #आधारसेंटर #आधारकार्डअपडेट #सदरविधानसभा

Related posts

Leave a Comment