यूपी मे लॉकडाउन खुलने में हो सकती है देरी, तबलीगी जमात ने बढ़ाई परेशानियां

प्रदेश में अबतक कोरोना के 305 केस, 159 केस तबलीगी जमात से संबंधित

लखनऊ। देश में कोरोना वायरस से महामारी के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से बचाव व रोकथाम की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई थी। सोमवार तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटीव केसों की संख्या बढ़कर 305 हो गई है। तबलीगी जमात के कारण प्रदेश में कोरोना केसों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने बताया कि कोरोना केसों में बढ़ोत्तरी होने की वजह से 15 अप्रैल को लॉकडाउन खोलना जल्दबाजी हो सकती है। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के नागरिकों से अपील की है कि लॉकडाउन के दौरान वह प्रदेश सरकार का सहयोग करें। अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री लॉकडाउन खोले जाने को लेकर गंभीर हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए अबतक तबलीगी जमात के 1600 लोगों की पहचान कर ली गई है। जिसमें से 1200 लोगों को क्वारंटीन भी करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि धर्मगुरुओं ने भी लॉकडाउन को पूर्ण रूप से न खोले जाने का सुझाव दिया है। धर्मगुरुओं ने योगी सरकार को पूरा सहयोग देने का वादा भी किया है।

यह भी पढ़ेंः कल से बांटा जाएगा राशन, प्रत्येक व्यक्ति को 4 किलो गेहूं और एक किलो चावल दिया जाएगा।

सचिव, गृह ने कहा कि प्रदेश में अब कोरोना पॉजिटीव केसों की संख्या बढ़कर 305 हो गई है। 5 से 6 अप्रैल के बीच में 27 नए केस सामने आए हैं, जिसमें से 21 केस तो तबलीगी जमात से संबंधित हैं। इन नए केसों की पहचान कर ली गयी है। इनमें लखनऊ से 5, कानपुर से 1, शामली से 5, बिजनौर से 1, सीतापुर से 8 और प्रयागराज से 1 की पहचान गयी है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक तबलीगी जमात से संबंधित कुल 159 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिन्हें क्वारंटीन करा दिया गया है। प्रदेश के 10 मेडिकल कॉलेजों में बनी लैब को 3 लेवल पर अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मेरठ, झांसी, गोरखपुर, सैफई, कानपुर और प्रयागराज के 2 व लखनऊ के 3 मेडिकल कॉलेजों की लैब को उत्तर प्रदेश कोविड केयर फंड से अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया गया है।

Related posts

Leave a Comment