कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव ने कहा, त्रिवेन्द्र सरकार महज ‘‘कॉपी-पेस्ट’’ सरकार

यु.सि., अलमोड़ा ब्यूरो (संजय अग्रवाल)

नई दिल्ली/अलमोड़ा। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव प्रकाश जोशी ने बयान जारी कर के कहा कि त्रिवेन्द्र रावत जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार मात्र एक ‘‘कॉपी-पेस्ट’’ सरकार बन के रह गयी है। पूर्व के उदाहरणों को छोड़ भी दिया जाये, तो शनिवार व रविवार को लिया गया लॉकडाउन का फैसला अपने आप में इसे साबित करने के लिये काफी है। राज्य सरकार के सप्ताह में दो दिन शनिवार व रविवार के सम्पूर्ण (हालाँकि ‘सरकार की नजर’ में “जीवन रक्षक” शराब की दूकानें खुली रहेंगी) लॉकडाउन के पीछे कोई व्यवहारिक तर्क नहीं है। पहले से ही आर्थिक संकट झेल रहे व्यापारियों व छोटे दुकानदारों पर यह एक चोट है। सरकार का यह तर्क कि बाजारों को सेनेटाईज करने के लिये लॉकडाउन लगाया जा रहा है, हास्यासपद है। उन्होंने कहा, सर्वविदित है कि सभी बाजारों में प्रत्येक सप्ताह में एक साप्ताहिक अवकाश रहता है और दुकानें बन्द रहती हैं। ऐसे में कोरोना संकट को चार महीने बीतने के बाद भी यदि सरकार व्यापक स्तर पर सेनेटाईज करवाने की कोई ठोस योजना न बना पायी हो, तो ये सरकार की विफलताओं को दर्शाता है, जबकि सेनेटाईजेशन का काम साप्ताहिक अवकाश के दिन भी हो सकता है।

श्री जोशी ने सवाल किया कि मुख्यमन्त्री जी को उत्तराखण्ड की जनता को इस बात का भी जवाब देना चाहिए कि प्रदेश में कोरोना संकट के चार महीने बीतने के बाद भी आज 8,197 सैम्पल टेस्टिंग के लिये पेंडिंग क्यों हैं? एक महीने होने जा रहा है, मुख्यमंत्री जी ने घोषणा की थी कि प्रदेश की तीन टेस्टिंग लैब श्रीनगर मेडिकल कॉलेज, दून मेडिकल कॉलेज तथा सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी में नयी मशीनें स्थापित कर प्रत्येक लैब में 800 टेस्टिंग प्रत्येक दिन के हिसाब से 2400 टेस्टिंग की क्षमता और बढायी जायेगी, उसका क्या हुआ?
उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री जी ने घोषणा की थी कि प्रत्येक प्रदेशवासी की स्क्रीनिंग करेंगे तथा लक्षण मिलने पर कोरोना टेस्ट होंगे। प्रदेशवासियों की तो छोडिये अभी तक लगभग तीन लाख प्रवासियों में से मात्र एक लाख पॉच हजार लोगों के कोरोना टेस्ट हुये हैं। ऐसे में प्रदेश के लगभग एक करोड़ लोगों का नम्बर कितने वर्षों में आयेगा? प्रदेश के दूरस्थ जिलों से प्रतिदिन आर्थिक संकट के चलते नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं। उन आत्महत्याओं की ओर मुख्यमन्त्री का ध्यान कब जायेगा?

यह भी पढ़ेंः अल्मोड़ा कांग्रेस ने दी आन्दोलन की चेतावनी, मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

श्री जोशी ने आरोपों के साथ कई सवाल खड़े किए कहा, भारतीय जनता पार्टी के जो नेता पार्टी के राजनैतिक कार्यक्रमों और बैठकों में खुलेआम शामिल हो रहे हैं, न सिर्फ सोशल डिसटेंसिंग का उल्लंघन कर रहे है, बल्कि मास्क भी नहीं लगा रहे हैं। केन्द्र सरकार की गाइडलाईन के अनुसार राजनैतिक गतिविधियों पर रोक लगी है, ऐसे में भाजपा के राजनैतिक कार्यक्रम किस अनुमति के तहत आयोजित हो रहे हैं? बीजेपी के नेता अपने राजनैतिक कार्यक्रमों के माध्यम से सरेआम कोरोना फैला रहे हैं तथा जनता का जीवन संकट में डाल रहे हैं, उन पर कार्यवाही कब होगी? लॉकडाउन एवं सोशल डिसटेंसिंग का सरे आम उल्लंघन करने वाले तथा सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी मास्क नहीं पहनने वाले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत जी क्या कोरोना प्रूफ हैं? या फिर राज्य सरकार ने भगत जी के लिये कोई विशेष दवा का प्रबन्ध किया है? यदि किया हो, तो प्रदेश की आम जनता को वो दवा कब उपलब्ध होगी? मुख्यमंत्री जी प्रदेश की जनता आपके जागने और उपरोक्त सवालों के इंतजार में है।

Related posts

Leave a Comment