पीरियड्स के वक्त पैड के इस्तेमाल से ग्रामीण महिलाएं वंचित, इसी पर अधारित है, ‘पैडमैन’

नई दिल्ली। बॉलीवुड का सबसे बड़ा खिलाड़ी अक्षय कुमार हाल ही में अपनी आने वाली फिल्म पैडमैन के प्रमोशन के लिए दिल्ली आये। उनके साथ उनकी पत्नी ट्विंकल फिल्म की अभिनेत्री राधिका आप्टे और फिल्म के डायरेक्टर आर बल्कि भी मौजूद थे। इनके साथ ही अरुणाचलम मुरुगनथम भी मौजूद थे जिनके जीवन पर यह खास फिल्म बनाई गई है। दिल्ली की पीवीआर प्लाजा में उन्होंने फिल्म का प्रमोशन किया।
आर बाल्की द्वारा लिखित और निर्देशित इस फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा मुख्य भूमिकाओं में सोनम कपूर भी शामिल हैं। ट्विंकल खन्ना द्वारा निर्मित पैडमैन तमिलनाडु के एक सामाजिक कार्यकर्ता अरुणाचलम मुरुगनंतम के जीवन से प्रेरित है। उनकी कहानी को ट्विंकल खन्ना ने अपनी किताब लक्ष्मी प्रसाद की पुस्तक द लिजेंड में भी शामिल किया था। व्यापार से एक वेल्डर मुरुगनंतम को जब पता चलता है कि उनकी पत्नी, शांती पीरियड्स के वक्त गंदे कपड़ो का इस्तमाल करती है तो उन्होंने खुद पैड्स बनाने की ठान लेते है यह उन्हीं की कहानी पर अधारित है।
अक्षय कुमार फिल्म में अरुणाचलम मुरुगनंतम के रोल में दिखेंगे जिन्हें इंडियाज मेनस्ट्रायल मैन भी कहा जाता है। अक्षय ने कहा, मुझे लगता है कि इस फिल्म के रिलीज होने के बाद, इस बॉयोलोजिकल सर्कल के बारे में लोगों को बात करने में कोई झिझक नहीं होगी। मुझे आशा है कि यह फिल्म समाज में बदलाव लाएगी। और मैं हमारी सरकार से अनुरोध करता हूं कि हमारे देश के ग्रामीण इलाकों में सैनिटरी नैपकिन निःशुल्क मुहैया कराए। आगे उन्होंने कहा, लोगों को इस प्राकृतिक चक्र के बारे में पता होना चाहिए, भारत में, 82 प्रतिशत महिलाओं ने पैड का इस्तेमाल नहीं किया है, मुझे यकीन है कि इस फिल्म को देखने के बाद लोगों में अच्छा बदलाव आएगा।

Related posts

Leave a Comment