प्लाज्मा दान अभियान पर बोले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री दिल्ली पुलिस एक मिसाल कायम की है

यु.सि., नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की पहल पर रविवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में ‘प्लाज्मा दान अभियान’ शुरू किया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन, दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव मौजूद रहे।
अभियान का उद्देश्य प्लाज्मा बैंक का निर्माण करना है और लोगों को कोविद-19 रोगियों के उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लाज्मा के दान के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित करना है। कुल मिलाकर, दिल्ली पुलिस की एक महिला कांस्टेबल सहित 26 कर्मियों ने अपने प्लाज्मा का दान किया। सप्ताह भर के अभियान के दौरान दिल्ली के 650 से अधिक पुलिस कर्मियों को अपने प्लाज्मा दान करने की उम्मीद है।
इस अवसर पर प्लाज्मा बैंक बनाने की पहल करने के लिए दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना करते हुए, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली पुलिस के जवानों ने स्वयं के कष्टों को नजर अंदाज करते हुए दूसरों की जान बचाने के लिए स्वेच्छा से प्लाज्मा दान कर के एक मिसाल कायम की है। यह अन्य कोरोना योद्धाओं को अपने प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करेगा।

दिल्ली सीपी एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटना एक अनूठा अनुभव रहा है क्योंकि कोई भी हमें नहीं जानता था कि हमें क्या करना है। पुलिस के पास दो प्रमुख जिम्मेदारियां थीं यानी कानून और व्यवस्था बनाए रखने और लॉकडाउन को लागू करने के लिए। साथ ही, हमारे अपने स्वास्थ्य और बल की प्रेरणा का प्रबंधन भी एक चुनौती थी। दिल्ली पुलिस ने आयुष मंत्रालय के साथ भी समझौता किया और कर्मचारियों के लिए प्रतिरक्षा बूस्टर किट की व्यवस्था की। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने एहतियात के तौर पर कर्मचारियों को पीपीई किट, मास्क, सैनिटाइजर और फेस शील्ड भी दिए। पीएस अमर कॉलोनी के ओम प्रकाश, जिन्होंने अपना प्लाज्मा तीन बार दान किया। मानवता की सेवा के लिए कोई भी योगदान प्लाज्मा दान से बड़ा नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ेंः तेंदुआ का आतंक, घर में घुसकर कुत्ते को बनाया शिकार

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया, दिल्ली पुलिस की पहल की सराहना की और पुलिस कर्मियों को ‘सुपर कोरोना वॉरियर्स’ कहा, घातक वायरस से प्रभावित होने के कारण उन्होंने पहले इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी और फिर स्वेच्छा से अपने प्लाज्मा को बचाने के लिए दान किया हैं। उन्होंने लोगों से आगे आने और प्लाज्मा दान करने की अपील की क्योंकि इससे गंभीर रोगियों के इलाज में मदद मिलेगी।

Related posts

Leave a Comment