सर्दियों की छुट्टियों में बच्चों के लिए कुछ खास है, विश्व पुस्तक मेला

नई दिल्ली। प्रगति मैदान में चल रहे विश्व पुस्तक मेले के चैथे दिन भी पुस्तक प्रेमियों की भीड़ देखने को मिली। सुबह से अच्छी धूप खिली तो दिल्लीवासियों ने धूप का भरपूर लाभ लेते हुए मंगलवार का दिन पुस्तकों के बीच बिताने का निर्णय लिया। आज के दिन 50 हज़ार से अधिक पुस्तक प्रेमी पुस्तक मेला देखने आए।

विश्व पुस्तक मेला, बच्चों के लिए अलग ही रोमांच लेकर आता है। अभिभावक बच्चों की मनपसंद पुस्तकें खरीद कर खूब आनंद ले रहे हैं। पुस्तक मेले में विशेष रूप से बच्चों के लिए बना रचनात्मक बाल मंडप प्रतिदिन कार्यक्रमों एवं गतिविधियों से गुलज़ार रहता है।

दिनभर नाटक, प्रहसन, कठपुतली प्रदर्शन, कथावाचन, बाल साहित्यकारों से भेंट, नुक्कड़ नाटक एवं अनेक सृजनात्मक गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं जिनका विभिन्न विद्यालयों एवं स्वयंसेवी संगठनों से आए बच्चे भरपूर आनंद उठा रहे हैं। यहाँ बच्चों के साथ आने वाले अभिभावक तथा अध्यापक भी स्वयं बच्चे बन इन कार्यक्रमां का लुत्फ ले रहे हैं। बाल मंडप पर आकर बच्चों की कल्पनाओं को पंख लग जाते हैं और वे इन कल्पना रूपी पंखों से आकाश में उड़ान भर रहे हैं।

यहाँ आयोजित हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों में बच्चे, अपने अनुभव और किस्से-कहानियाँ सुनाकर अत्यंत उत्साहित हैं, उनकी इस उत्सुकता को देख ऐसा प्रतीत होता है कि सर्दियों की छुट्टियों में बच्चों के लिए पुस्तक मेला एक रोमांचक स्थान साबित हो रहा है। जहाँ आकर उन्हें आकर्षक पुस्तकों के साथ-साथ ज्ञानवर्धक गतिविधियों में भाग लेने के अवसर भी मिल रहे हैं।

#विश्वपुस्तकमेला #साहित्यकार #लेखक #कहानियां #संपादक #प्रगतिमैदान

Related posts

Leave a Comment