‘किसान रेल’ कृषि मंत्री ने दिखाई हरी झंडी कहा, किसानों को होगा फायदा

यु.सि., नई दिल्ली। देश के किसानों के लिए कृषि मंत्रालय ने चलाया ‘किसान रेल’। भारतीय रेलवे और कृषि मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को देश की दूसरी एवं दक्षिण भारत की पहली किसान रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रेल आंध्रप्रदेश के अनंतपुर से नई दिल्ली के बीच चलेगी। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी, कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी व परषोत्तम रूपाला तथा रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी सहित कई जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि इससे आंध्र प्रदेश सहित रूट में आने वाले अन्य राज्यों एवं शहरों के किसानों को भी काफी फायदा होगा। उनके उत्पाद सीधे दिल्ली के बाजारों तक पहुंच सकेंगे और उन्हें अपने उत्पाद की अच्छी कीमत मिल सकेगी। इस ट्रेन के चलने से किसानों के साथ व्यापारियों को भी फायदा होगा। वो जल्द से जल्द अपना माल दिल्ली के बाजारों तक पहुंचा सकेंगे। किसान रेल से सुविधा बढ़ेगी, किराया कम होगा।

यह भी पढ़ें: अल्मोड़ा: पुलिस कार्मिकों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

श्री चौधरी ने बताया कि रोड की तुलना में किसान रेल के जरिए सामान भेजने पर नुकसान कम से कम होता है। ट्रेन के वैगेन में सामान को बेहद सावधानी से रखा जाता है। वहीं दूसरी तरफ सड़क से सामान भेजे जाने की तुलना में इस ट्रेन के जरिए सामान भेजने में कम किराए में सामान जल्दी पहुंच जाता है। मोदी सरकार के पिछले छह साल के कार्यकाल में सड़क, बिजली, फ्रीजर जैसी बुनियादी सुविधाओं के देशव्यापी विस्तार ने फलों तथा सब्जियों की खेती के लिए सुनहरा मौका दिया है।

Related posts

Leave a Comment