केंद्रीय एवं नवोदय विद्यालयों में ओबीसी छात्रों को भी मिलेगा आरक्षण

लखनऊ। केंन्द्र सरकार द्वारा केंद्रीय विद्यालयों एवं नवोदय विद्यालयों में ओबीसी छात्रों को आरक्षण दिए जाने को लेकर पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री एवं अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है। श्रीमती पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि अगले अकादमिक सत्र से इन विद्यालयों में लागू 27 परसेंट ओबीसी छात्रों के निए आरक्षण होगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

श्रीमती पटेल का कहना है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की यह पहल सराहनीय है। मंत्रालय के इस फैसले से अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले आर्थिक तौर से कमजोर एवं सामान्य परिवार के बच्चों को भी बेहतर शिक्षा का अवसर मिलेगा और बेहतर शिक्षा अर्जन से उनके परिवार व समाज का विकास होगा।

केंद्रीय विद्यालय एवं जवाहर नवोदय विद्यालय में फिलहाल अनुसूचित जाति के लिए 15 परसेंट और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए प्रवेश के दौरान 7.5 परसेंट आरक्षण मिलता है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय से केंद्रीय विद्यालय एवं जवाहर नवोदय विद्यालयों में ओबीसी आरक्षण लागू करने का अनुरोध किया था।

#KendriyaVidyalaya #अनुप्रियापटेल #अपनादल

Related posts

Leave a Comment