झंडेवाला देवी मंदिर मे शारदीय नवरात्र की तैयारियां संपन

इस बार 29 सितम्बर 2019 से 07 अक्टूबर 2019 तक मनाये जायेगे शारदीय नवरात्र।

नई दिल्ली। नौ दिन तक चलने वाला त्यौहार ‘‘नवरात्र’’ हिंदुओ का एक पवित्र और प्रमुख त्यौहार हैं जिस देश के कौने-कौने मे बड़ी श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया जाता है। शक्ति का प्रतीक यह त्यौहार हमें याद दिलाता है की जब जब देवता किसी आसुरी शक्ति का विनाश करने मे असफल रहे हैं वहाँ दुर्गा रूपी शक्ति ने उसका नाश किया है स नौ दिन चलने वाले नवरात्र मे प्रत्येक दिन शक्ति के अलग-अलग स्वरूपों का अलग-अलग श्रृंगार कर विधि विधान के साथ पूजन किया जाता है।

प्राचीन ऐतिहासिक झंडेवाला देवी मंदिर माँ शक्ति का आराधना स्थल है, जहाँ नवरात्र बड़ी धूमधाम के साथ मनाये जाते हैं, इसमें लाखों भक्त माँ झंडेवाली का पूजन कर अपनी मनौकामनाओं की पूर्ति के लिए अरदास करते हैं। नवरात्र की वयवस्था को और अधिक सुचारु बनाने के लिए मंदिर के सेवादारों को विभागानुसार अलग-अलग रंग के बैच दिये गये हैं ताकि उनकी आसानी से पहचान हो सके, साथ ही झंडेवाला मंदिर द्वारा संचालित वेद विधालय के विधार्थियों द्वारा प्रत्येक नवरात्र मे प्रातः दुर्गासप्तशती का पाठ एंव सांय वेद मंत्रों का सस्वर पाठ किया जाएगा।
किसी भी प्रकार की आपता स्थिति से निपटने के लिए एंव किसी अवांछित गतिविधि को रोकने के लिए पूरे मेला परिसर मे 110 सी॰सी॰टीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त मंदिर के सुरक्षा सेवादार वाकी टाकी के द्वारा चप्पे चप्पे पर नजर रखेंगे। इस सुरक्षा कार्य मे स्थानीय पुलिस व अर्धसैनिक दल भी सक्रिय रहते हैं।

मंदिर की सुचारु व्यवस्था के लिए कई विभाग बनाये गये हैं और हर विभाग की व्यवस्था एक कुशल कार्यकर्ता के जिम्मे होती हैं जो उस विभाग के कार्य के लिए उतरदायी होता है। सभी तैयारियों पूरी हो चुकी है और कल से शुरू होने वाले नवरात्र के लिए भक्तों के स्वागतार्थ मंदिर तैयार हैं।

#झंडेवालादेवीमंदिर #नवरात्र

Related posts

Leave a Comment