प्रगती मैदान में शुरू हुआ पुस्तक मेला, राज्य मंत्री ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। किताबों के शौकीन लोगो के लिए सबसे सुनहरा मौका होता है पुस्तक मेला, अगर आप दिल्ली में है और किताबो के के शौकीन है तो हो जाइये तैयार क्यूकि राजधानी दिल्ली में आज शनिवार से शुरुआत हो गया है, ‘दिल्ली पुस्तक मेला’ मेले के पहले ही दिन दर्शकों की भारी भीड़ नजर आई।

मेले का उद्घाटन (मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री) सत्य पाल सिंह ने किया। उन्होने किताबों के महत्व पर जोर डालते हुए कहा मुझे पुस्तकों से विषेश प्रेम है इसलिए यह मेला मेरे लिए बहुत खास है।
बता दें की मेले में 120 प्रकाशकों के अलग अलग 300 स्टाल हैं। इसके अतिरिक्त, साहित्य अकादमी, ललित कला अकादमी, नेशनल सेंटर फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) और नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) डोम्स, रास्ट्रीय पुस्तक नयास इंडिया, बंक, जैकब पब्लिशिंग में पाठकों का जमावड़ा लगा रहा।

इंडियन ट्रेड प्रमोशन आर्गेनाईजेशन और फेड़रेशन आफ इंडियन पब्लिशर्स की तरफ से हुए इस आयोजन में अलग से 20वें स्टेशनरी मेले और चैथे कार्यालय स्वचालन और कॉर्पोरेट उपहार मेला की भी शुरुआत की गई।

यह भी पढ़ेंः कृषि कुम्भः किसानों को कृषि क्षेत्र में नई तकनीकी द्वारा मिलेगी जानकारियां

बात किये जाने पर मेले में मौजूद दर्शक पूजा सिंह ने कहा मेले का न केवल पुस्तक प्रेमी बल्की सभी काफी लुत्फ उठा रहे हैं। बच्चो के लिए काफी अच्छे प्रबंध किया गया है। मुझे विशेष तौर पर साहित्य अकादमी नामक स्टाल पसंद आया जिसमे हिंदी के मौलिक लेखन के अतिरिक्त 24 भाषाओ के सर्जनात्मक एवं समालोचनात्मक रचनाओं के अनुवाद प्रकाशित किये गये है । वहीं आरती नामक दर्शक नें मेले में मिल रही किताबों की काफी तारिफ की।

Related posts

Leave a Comment