प्रगति मैदान में तीन दिवसीय सहकारी व्यापार मेला का आयोजन, केन्द्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित तीन दिवसीय भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला(आईआईसीटीएफ) का केन्द्रीय ग्रामीण विकास, कृषि और किसान कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने दीप प्रज्वलित कर सहकारी व्यापार मेला का उद्घाटन किया।

उत्तराखण्ड के सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 धन सिंह रावत शामिल हुए। इस अवसर पर धन सिंह रावत ने कहा कि सहकारी व्यापार मेला पहली बार नई दिल्ली में बड़े स्तर पर हो रहा है, इसमें 46 देशों के सहकारिता के सचिव, प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। आज उद्धघाटन समारोह में लगभग सभी राज्यों के सहकारिता मंत्री, सचिव भाग ले रहे हैं। श्री रावत ने कहा कि नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में हर वर्ष कई मेले लगते हैं लेकिन पहली बार केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की पहल पर ऐतिहासिक सहकारी मेला का आयोजन किया गया हैै। देश की राजधानी के लोगों को किसानों के हाथों के बनाये उत्पादों प्रोडक्ट्स मिलेंगे। प्रगति मैदान मे कॉपरेटिव से संबंधित हर राज्य का स्टाल लगा है। उत्तराखंड सरकार का सहकारी विभाग के 12 स्टॉल लगें हैं।

यह भी पढ़ेंः गाजियाबाद से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू, सप्ताह में 6 दिन भरेगा उड़ान

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि सहकारिता में ग्रामीणों का अहम योगदान है। निर्यात अधिक होने पर सहकारिता की रीढ़ मजबूत होगी। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो किसानों की दोगुनी आमदनी का सपना देखा है उस पर तेजी से काम हो रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि राज्यों की हर संभव मदद के लिये केन्द्रीय सरकार सहयोग के लिए तैयार हैं।

#प्रगतिमैदान #आईआईसीटीएफ #उत्तराखण्ड #नरेन्द्रसिंहतोमर #डाॅ0धनसिंहरावत

Related posts

Leave a Comment