नुक्कड़ नाटक के माध्यम से 8 फरवरी, 2020 को लोगों से मतदान की अपील किया गया।

नई दिल्ली। दिल्ली के कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों में दिल्ली चुनाव आयोग ने जागरूकता अभियान की शुरूआत की। दिल्ली की 30 ऐसी विधानसभाएं है जहां लोकसभा चुनाव, 2019 के वक्त मतदान कम हुए थे। इन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय द्वारा शनिवार को एक विशेश अभियान शुरू किया गया है, ताकि वोटरों के बीच जागरूकता आये और मतदान की प्रतिशत बढ़ें।
इस जागरूकता अभियान के पहले दिन लक्ष्मी नगर विधानसभा क्षेत्र के मंडावली और वी-थ्रीएस मॉल में मतदाताओं की जागरूकता के लिए मतदाता भागीदारी और इवीएम,वीवीपीएटी के विषयों पर केन्द्रित नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया गया। वहा मौजूद व्यक्तियों से चुनाव संबंधी जानकारी भी बांटने के लिए बैनर भी लगाए गए थे।

मतदाताओं को इस अभियान से जोड़ने के लिए एक प्रष्नोत्तरी सत्र का भी आयोजन किया गया था, जिसमें चुनावी प्रक्रिया और कार्यक्रम से सम्बन्धित विभिन्न प्रष्न पूछे गए। मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से गए एक दल ने आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव, 2020 में अधिकतम भागीदारी को सुनिष्चित करने के लिए दर्शकों को इस बारे में उठाए गए कदमों की जानकारी दी। इस दल ने मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल नंबर 1950 पर मतदाताओं को अपनी शिकायतें और समस्याओं को दर्ज करवाने की जानकारी दी। उन्होंने मोबाइल एप सी विजिल और मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन के बारे में भी बताया। मोबाइल एप सी विजिल में कोई भी व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में जानकारी दर्ज करवा सकता है। जबकि मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन एप से चुनाव सम्बन्धी जानकारी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election 2020: जानें, सदर बाजार विधानसभा सीट का इतिहास

इस आयोजन में दिव्यांग जनों के लिए बनी पीडब्ल्यूडी एप के बारे में भी बताया। जिसके माध्यम से व्यक्ति अपना ईपिक नंबर लिखकर अपने को दिव्यांग जन की श्रेणी में दर्ज करवा सकता है। छह सदस्यीय कलाकारों के एक समूह ने अपनी नाटक प्रस्तुति के माध्यम से दर्शकों से आठ फरवरी, 2020 को मतदान में भाग लेने की अपील की। इन स्थानों पर बड़ी संख्या में लोगों ने प्रदर्शनों का देखा और दर्शकों ने ‘वोट दो,

वोट दो दिल्ली के दबंग वोट दो‘ कैचलाइन को सराहा।
इसी तर्ज पर बाकी 29 विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदाता जागरूकता गतिविधियों को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment