अब नही कर पांएगे कोटपा का उल्लंघन, दिल्ली के बाद असम पुलिस ने चलाई स्पेशल ड्राइव

गुवाहाटी। दिल्ली, राजस्थान, केरल, हरियाणा सहित अनेक राज्यों में पुलिस कोटपा एक्ट में चालान की कार्यवाही कर रही है। अब असम में भी पुलिस ने स्पेशल ड्राइव चलाकर कोटपा में चालान शुरु कर दिया है। यदि आप गुवाहाटी में है या फिर जा रहें है तो जरा संभल जाइए, सार्वजनिक स्थलों या प्रतिबंधित इलाकों में धूम्रपान करता हुआ पाए जाने पर आपका पुलिस की ओर से चालान काटा जा सकता है। असम पुलिस, संबध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) व टाटा ट्रस्ट मिलकर संयुक्त रुप से तंबाकू मुक्त असम अभियान चला रहे है। इस अभियान के तहत मंगलवार को सार्वजनिक स्थनों पर धूम्रपान करने व नियमविरुद्व बेचने वालों के खिलाफ कार्यवाही कर चालान काटा गया वंही मौके पर तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के सेवन से होने वाले नुकसान की जानकारी भी दी गई।

फाउंडेशन के प्रोजेक्ट मैनेजर अमित राय ने बताया कि जब दिशपुर, भांगागढ़, पुलिस थाना क्षेत्र में सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान व नियम विरुद्व तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों को बेचने वालों पर जब कोटपा में कार्यवाही हो रही थी तो वंहा पर आम लोगों ने बताया कि खुले में धूम्रपान करने से पूरा माहौल खराब होता है तथा जो लेग इसका सेवन नही करते उनको भी यह धुंआ पीना पड़ता है। इसलिए पुलिस की यह पहल सराहनीय है।

यह भी पढ़ेंः मेघालया HC : शिलांग में सिख परिवारों को शिफ्ट करने पर लगाई रोक

डीसीपी ईस्ट डा. रमनदीप कौर ने बताया कि पुलिस अधिकारियों को नियमित रुप से कोटपा एक्ट में किस प्रकार से कार्यवाही हो इसके लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के बाद सभी का सामूहिक प्रयास है कि आम जनता में तथा सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों का उपभोग कम हो। पुलिस कमीश्नर हीरेन चद्रनाथ के निर्देशानुसार सभी पुलिसथानों में कोटपा एक्ट के तहत कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी, ताकि युवाओं को इस प्रकार की बुराई से बचाया जा सके।

उन्होने बताया कि पुलिस अधिकारियें के साथ नियमित रुप से धूम्रपान व तंबाकू उत्पादों की रोकथाम पर चर्चा व तकनीकी रुप से अधिकारियों को जागरुकता कार्यक्रम के तहत तकनीकी व स्वास्थ्य संबधी जानकारी प्रदान की जाती रहेगी। ताकि वे भी युवाअें के तबाकू व धूम्रपान से बचाने के लिए देशभर में चल रही मुहिम में अपनी सक्रिय भागीदारी निभा सके। इसके साथ ही समस्त शिक्षण संस्थाअें व सार्वजनिक स्थलों को तंबाकू मुक्त बनाये जाने पर भी काम जारी रहेगा।

Related posts

Leave a Comment