एनईसी और सीएससी ने नई डिजिटल सेवाएं रणनीतिक गठबंधन की घोषणा की

नई दिल्ली। एनईसी कॉर्पोरेशन के पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी एनईसी टेक्नोलॉजीज इंडिया (एनईसीटीआई) और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (सीएससी एसपीवी) ने आज एक रणनीतिक गठबंधन की घोषणा की है, जिसके तहत यह दोनों नई डिजिटल सेवाएं विकसित करेंगे और भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 900 मिलियन लोगों को यह सेवाएं प्रदान करेंगे।

इस गठबंधन के हिस्से के तौर पर एनईसीटीआई ने तीसरा सबसे बड़ा शेयरहोल्डर बनने के लिये सीएससी एसपीवाय में इक्विटी निवेश करने का फैसला किया है। एनईसी और सीएससी एसपीवाय ने सीएससी एसपीवाय में एक संयुक्त कार्य समूह भी बनाया है, ताकि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के लिये नई, खोजपरक डिजिटल सेवाएं विकसित की जा सकें। भारत में सीएससी पर 470,000 से अधिक ट्रांजैक्शंस होते हैं, इस प्रकार सीएससी एआई और डाटा एनालिटिक्स जैसे क्षेत्रों में एनईसी की विशेषज्ञता का उपयोग कर ऑफर पर सेवाओं को लॉन्च, रिफाइन कर सकेगा और सेवाओं की विविधता तथा क्षमता में सुधार कर सकेगा।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिवसिये ताइवान एक्सपो 2019 का आयोजन

एनईसी टेक्नोलॉजीज इंडिया के प्रबंध निदेशक ताकायुकी इनाबा ने कहा, आईसीटी समाधानों के अग्रणी प्रदाता के तौर पर हम सीएससी एसपीवाय के साथ जुड़कर खुश हैं, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों का डिजिटल सशक्तिकरण हो सके। इस रणनीतिक गठबंधन से हमारी खोजपरक प्रौद्योगिकी नये अवसर खोलेगी और नागरिकों, सीएससी ऑपरेटर्स तथा सीएससी एसपीवाय के महत्व में वृद्धि करेगी।

Related posts

Leave a Comment