‘हमारा बजाज’ फिर लौट आया, बाजार में उतारा नया चेतक स्कूटर

नई दिल्ली। एक दौर था जब भारतीय बाजार में चेतक स्कूटर तकरिबन हर घर में दिखता था। उस वक्त ‘हमारा बजाज’ के स्लोगन से देश में पसंदीदा थी बजाज कंपनी, चेतक स्कूटर बन्द होने के बाद बाजार में कोई एैसी स्कूटर नही आई जो चेतक का मुकाबला कर सके। होण्डा ने फोर-स्ट्रोक एटेरनों स्कूटर बाजार में उतारा और कोई स्कूटर नही होने के कारण एटेरनों स्कूटर की मांग तेजी से बढ़ने लगा, तकरिबन हर छोटे व्यापारियों की पसंदीदा स्कूटर एटेरनों बन गई, इसका एक वजह यह भी था की समान लोडिंग के लिए एटेरनों अच्छी साबित हुई थी। उसके बाद तो बजार में स्कूटर देखने के लिए भी नही मिलती। अगर स्कूटी की बात करें तो आज देश में दर्जनों कंपनियां हर तरह की स्कूटी बाजार में उतार चुकी है, लेकिन लोगों को चेतक स्कूटर की चाह आज भी है।

बजाज ऑटो ने इलेक्ट्री स्कूटर नया चेतक बाजार में उतारा है। इस मोके पर केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी तथा नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बुधवार को नईदिल्ली से 20 चेतक पर यात्रियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। ये लोग उत्तरी और पश्चिमी भारत में घूमेंगे और करीब 3000 किलोमीटर चल कर पुणे पहुंचेंगे जहां इनका जोरदार स्वागत किया जाएगा। चेतक एक जानामाना नाम है जो व्यैक्तिक आजादी का प्रतीक है और मानवीय महत्वाकांक्षी को शक्ति देता है। नया चेतक एक बार फिर बिजली के वाहनों को अपनाने का नेतृत्व करने के लिए तैयार है ताकि भारत में और दुनिया भर में बेहतर ‘हमारा कल’ के लिए बदलाव आ सके।

नया चेतक सिर्फ बाजार में नहीं उतारा जा रहा है बल्कि यह इस के गौरवशाली इतिहास के साथ-साथ शानदार भविष्य का अग्रदूत भी है।
पुराना चेतक महज स्कूटर से ज्यादा था। इस ने निजी परिवहन में अग्रणी भूमिका निभाई थी और भारतीयों की पीढ़ियों की चाहत पूरी की थी। चेतक जब अपनी बुलंदी पर था तो इस की लोकप्रियता बेजोड़ थी और इंतजार की अवधि 10 साल तक रही। यही नहीं, रीसेल में इस का बिक्री मूल्य इस के खरीद मूल्य से ज्यादा था। ऐसे में यह कोई बड़ी बात नही है कि भारत में 1.3 करोड़ से ज्यादा चेतक की बिक्री हुई थी। इसकी बेजोड़ लोकप्रियता ने इसे ‘हमाराबजाज’ की भावना पूर्ण पहचान दी। अब देखना यह है कि नया चेतक भारतीय बाजार में पहले जैसा जगह बना पाएगी?
#ऑटोमोबाईल #बजाजऑटो #हमाराबजाज #चेतकस्कूटर #नितिनगडकरी #अमिताभकांत #RajivBajaj

Related posts

Leave a Comment