दिल्ली हिंसाः मोबाइल क्रेशिज की टीम ने किया, दंगा प्रभावित क्षेत्र का जायजा

नई दिल्ली। पिछले दिनों हुए दिल्ली दंगो ने राजधानी ही नही बल्कि पूरें देश को झकझोर कर रख दिया। सरकार और कुछ सरकारी संगठन दंगे में पीडित लोगों के लिए राहत कार्य कर रहा है। इसी कड़ी में मोबाइल क्रेशिज की टीम शिव विहार पहुंची यह क्षेत्र दंगों में सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था।
इन दंगों का छोटे बच्चों एवं इनसे सम्बन्धित कार्यक्रमों पर पड़ने वाले असर का जायजा लिया जिसमे पाया कि 20 आंगनवाड़ी केंद्रों में से केवल 8 आंगनवाड़ी केंद्र ही खुले हुए थे और उनमें भी केवल 14 बच्चे ही उपस्थित थे।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और समुदाय में परिवारों से बातचीत से पता लगा कि बच्चों ने पूरी घटना अपनी आंखों देखी है, वह बहुत डरे हुए है कई परिवारों ने बच्चों को अपने रिश्तेदारों के घर पर छोड़ा हुआ है।
समुदाय से पता चला कि कई परिवार घरों को छोड़ कर रिलिफ कैम्प में चले गए है। टीम ने ईदगाह रिलिफ कैम्प में पाया कि दंगा प्रभावित लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं, कानूनी सलाह, मुआवजा फार्म ओर लोगों के खाने और रहने की व्यवस्था सरकार एवं गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा मुहिया हो रही है।
रिलिफ कैम्प में रहने वाले एक परिवार से बातचीत में पता चला कि उनके बड़े बच्चे स्कूल जाते थे और छोटा बच्चा आंगनवाड़ी पर जब से दंगे हुए है तब से छोटा बच्चा मां की गोद मे ही रहना चाहता है और किसी के साथ नही रहना चाहता है। रिलिफ कैम्प में बहुत सारे बच्चे थे उनकी भी यही स्थिति थी ऐसे में यह बहुत बड़ी चुनौती थी कि किस तरह से समुदाय में सभी आंगनवाड़ी केंद्र पूरी तरह से सेवाएं प्रदान करें और समुदाय इसका लाभ लेने लगें। दूसरी ओर रिलिफ कैम्प के बच्चों के लिये इस तरह के खेल क्रियाएं हो ताकि वह डर और भय से उभर पाए।
इसके लिए मोबाइल क्रेशिज टीम ने नींव दिल्ली फोर्सस के साथ मिल कर इस पर हस्तक्षेप की योजना बनाई है इसके लिए महिला एवं बाल विकस विभाग के साथ मिलकर रिलिफ कैम्प में अनगांवड़ी केंद्र की शुरुआत की गई है और दुसरी ओर शिव विहार समुदाय में परिवारों के साथ व्यक्तिगत सम्पर्क कर उनकों अनगांवड़ी सेवाओ के लाभ हेतु प्रेरित करने का काम चल रहा है।

Related posts

Leave a Comment