वाटर एटीएमः स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिये गांव में पहला वाटर एटीएम

हरियाणा, रोहद। जिंदल स्टेनलेस ग्रुप के जिंदल स्टेनलेस फाउंडेशन ने विश्व पर्यावरण दिवस पर हरियाणा के ‘रोहद’ गांव में एक वाटर एटीएम लगवाकर व्यावसायिक दायित्वों को पूरा करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है। फाउंडेशन ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यह वाटर एटीएम स्थापित किया।

इस अवसर पर जिंदल स्टेनलेस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और जेएसएल लाइफस्टाइल की प्रबंध निदेशक दीपिका जिंदल ने कहा, ‘समाज को कुछ देना और जीवन स्तर में सुधार करना हमारे फाउंडेशन का एक अभिन्न सिद्धांत है और हम अपने आस-पास के समुदायों के लिये प्रतिबद्ध हैं। हम लोगों के जीवन में सार्थक बदलाव लाने के लिये पूरे साल कई गतिविधियाँ संचालित करते हैं। वाटर एटीएम को स्थापित कर हमें बेहद खुशी हो रही है। इससे न केवल स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल मिलेगा, बल्कि इस क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वाटर एटीएम से गांव के लगभग 7000 लोग प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़ेंः विश्व पर्यावरण दिवसः लोगों को जागरूक करने के लिए महापौर ने किया पौधारोपण

मानव जीवन के भविष्य के लिये पेयजल को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। जिंदल स्टेनलेस फाउंडेशन ने रोहद में वर्कशाॅप के आस-पास रह रहे लोगों की चिंताओं, खासतौर से स्वच्छ पेयजल के अभाव की समस्या को समझा। यह ‘मिशन स्वच्छ भारत’ के अंतर्गत स्वच्छ पेयजल पहल के भी अनुरूप है। वाटर एटीएम लगाये जाने से न सिर्फ शुद्ध पेयजल की समस्या कम हुई है, बल्कि यह समाज के प्रति उत्तरदायित्वों के निर्वाह को भी दर्शाता है। इस माॅडल के अनुसार, वाटर स्टेशन के लिये जमीन स्थानीय पंचायत से ली गई और प्रत्येक वाटर स्टेशन के लिये 35 लाख रूपये की लागत का वहन जिंदल स्टेनलेस और काॅर्पोरेट भागीदार ‘वाटर लाइफ‘ ने किया। यह वाटर स्टेशन एटीएम माॅडल पर आधारित है, जिसमें न्यूनतम लागत पर शुद्ध पेयजल दिया जायेगा। वाटर एटीएम से मिलने वाले जल का मूल्य 35 पैसे प्रति लीटर है, जबकि बाजार में उपलब्ध एक लीटर पानी की बोतल की कीमत 20 रूपये है। यह हरियाणा में जिंदल स्टेनलेस फाउंडेशन का दूसरा वाटर एटीएम होगा, जिसका परिचालन शुरू हो चुका है। पहला वाटर एटीएम वर्तमान में पथरेडी गांव में है।

Related posts

Leave a Comment