दिल्ली पुलिस ने ड्रग तस्करों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया

नई दिलली। नारकोटिक्स सेल, क्राइम ब्रांच की टीम ने दिल्ली में खसखस डोडा-पोस्त की आपूर्ति में शामिल ड्रग तस्करों के एक अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है। अफीम की फली से निकाले जाने के बाद पोपी स्ट्रॉ भूसी मॉर्फिन एल्कलॉइड होता है और यह एक ज्ञात मादक पदार्थ है। जब्त की गई सामग्री का मूल्य 16 लाख से अधिक है।

इस संबंध में तीन आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में आपूर्तिकर्ता और खसखस का भूसा भी शामिल है। अपराध में इस्तेमाल किए जा रहे ट्रक और मारुति डिजायर कार को भी जब्त कर लिया गया है। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बिक्री के लिए राजस्थान से दिल्ली में पोस्ता पुआल लाया जा रहा था। दिल्ली के अलीपुर के ग्राम बालोकी में पोस्ता के पुआल को स्टोर करने, पीसने और पैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था।
गिरफ्तार किए गए व्यक्ति शिव लाल, उदयपुर राजस्थान, उम्र 42 वर्ष, हेमराज उदयपुर राजस्थान, आयु 63 वर्ष और सतेंद्र उर्फ छोटू स्वरूप नगर, दिल्ली उम्र 22 साल के रुप में है।

नारकोटिक्स सेल के एसआई रवि सैनी द्वारा गुप्त सूचना मिली कि शिव लाल में एक ट्रक से बड़ी मात्रा में पोस्ता स्ट्रॉ डोडा-पोस्ट राजस्थान से दिल्ली लेकर जारहा है। इंस्पेक्टर राम मनोहर की अगुवाई में एसआई ओमवीर डबास, एएसआई सुभाष चंद, एएसआई कुलदीप राज और एचसी रमेश की अगुवाई में एक टीम गठन की गई। एक जाल बिछाया गया और शिव लाल, हेमराज और सतेंद्र को उस वक्त पकड़ लिया गया जबकि वे दिल्ली के अलीपुर के ग्राम बालोकी में अपने ट्रक से खसखस को उतार रहे थे।

418.250 किलोग्राम अच्छी गुणवत्ता वाले खसखस, बैग में रखे, जिसकी कीमत 16 लाख से अधिक पाए गए। पूछताछ के दौरान पाया गया कि शिव लाल ट्रक का मालिक और ड्राइवर है, हेमराज उसका सहायक है और सतेंद्र उर्फ छोटू पोस्ता पुआल का रिसीवर था।

जांच के दौरान, यह पाया गया कि शिव लाल का अपना ट्रक है, जिसे वह खुद चलाता है। वह दिल्ली में खसखस की आपूर्ति करता रहा है। शुरुआत में, वह समईपुर बादली में खसखस की आपूर्ति करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने इसे बालोकी ग्राम, अलीपुर में भी आपूर्ति करना शुरू कर दिया। उन्होंने पिछले 8 वर्षों में दिल्ली की सैकड़ों यात्राएँ की हैं। करीब 10 दिन पहले भी वह 200 किलोग्राम खसखस लेकर आए थे। वह दिल्ली की हर यात्रा में एक अच्छी कमाई कमाता था। शिव लाल को एक सप्लायर से उसकी आपूर्ति मिलती है जो उसे मंगलवाड़ा टोल, उदयपुर, राजस्थान के पास मिलता है। शिव लाल ने हाल ही में हेमराज को अपना सहायक बनाया है। वह प्रत्येक यात्रा के लिए हेमराज को भुगतान करता है।

सतेंदर साल 2011 से खसखस के भूसे के व्यापार में शामिल हैं। उन्हें शिव लाल से उनकी आपूर्ति मिलती है। यह उनके दोस्त समीपुर बादली के सोनी थे जिन्होंने सतेंद्र को उनसे मिलवाया था। उन्होंने गांव बकोली, अलीपुर, दिल्ली में किराए पर एक गोदाम लिया है। उनके पास गोदाम सह कारखाने में एक संपूर्ण भंडारण, पीस और पैकेजिंग इकाई है। दो खाद्य प्रसंस्करण पीसने की मशीन, वजन करने की मशीन, सिलाई मशीन और विभिन्न आकारों के प्लास्टिक बैग उसके गोदाम से जब्त किए गए। सतेंद्र दिल्ली में बकोली गांव, अलीपुर के पास जीटी करनाल रोड से गुजरने वाले ऑटो चालकों, टैक्सी चालकों और बस चालकों को पाउच में खसखस का पाउडर बेचता था।

#DelhiPolice

Related posts

Leave a Comment